आपका ग्राहक आपके ऑनलाइन स्टोर में है, इसे ब्राउज़ करता है ... लेकिन बिना खरीदे चला जाता है।
क्या हुआ?
बिक्री पर आपत्ति।
कुछ बिंदु पर, व्यक्ति को कुछ ऐसा मिला है जिसने उसे खरीदा नहीं है। वह क्या आपत्ति थी? इसे कैसे जोड़ेंगे?
इस पोस्ट में हम बताते हैं कि ई-कॉमर्स में खरीदारी के लिए 5 सबसे आम आपत्तियां क्या हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात, हम आपको सिखाते हैं कि उन्हें कैसे हल किया जाए।
आज से कोई भी आपके कार्ट को भरे बिना आपके ऑनलाइन स्टोर को नहीं छोड़ पाएगा।
क्रय आपत्तियां क्या हैं?
यह बहुत सरल है। हम बहुत छोटी परिभाषा के साथ शुरुआत करेंगे।
बिक्री आपत्ति का कोई कारण है कि आपका ग्राहक खरीदारी को पूरा नहीं करता है।
हजार कारण हो सकते हैं:
● कीमत।
● आपने अधिक स्टोर खोजने का निर्णय लिया है।
● कुछ ने अविश्वास उत्पन्न किया है।
● भुगतान प्रक्रिया जटिल है।
● आदि
एक आवर्ती आधार पर, आप को समझने के लिए क्यों अपने ग्राहकों को खरीदने के (या नहीं) एक प्रयास करना चाहिए: इससे पहले कि हम सबसे आम लोगों को सुलझाने शुरू, हम एक विचार पर जोर देना चाहते हैं।
हमने इस विचार का पहले ही उल्लेख कर दिया था जब हमने रूपांतरण फ़नल के बारे में बात की थी।
हर कोई उसी तरह नहीं खरीदता है, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप यह समझें कि प्रत्येक ग्राहक के दिमाग में हर समय क्या है। यह आपको बिक्री के लिए भेजने के लिए प्रत्येक पल में सही उत्तर या सामग्री देने में मदद करेगा (यह इनबाउंड मार्केटिंग का मूल विचार है)।
अतिरिक्त बोनस: एक बहुत ही उपयोगी व्यायाम
अपने ग्राहक के जूते में अपने आप को रखो और अपने उत्पादों में से एक को खरीदने की प्रक्रिया को पूरा करें। आदर्श रूप से, आपको हर "एक्स" समय पर यह थोड़ा व्यायाम करना चाहिए।
जब आप दिखावा करते हैं, तो खुद से ये सवाल पूछें:
● आपको किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है? क्या आप आसानी से उस चीज को प्राप्त कर लेते हैं जिसकी आपको तलाश है?
● क्या आपको किसी भी समय संदेह है?
● आप कहां पहुंचे हैं और किस मार्ग से गए हैं?
● क्या आपने गाड़ी छोड़ दी होगी?
● अपनी वेबसाइट को आवर्धक कांच के नीचे रखना
और अब हम मुश्किल में हैं।
सबसे आम खरीद आपत्तियों को कैसे हल किया जाए
जैसा कि हमने आपको पहले बताया, ऐसे कई कारण हैं कि कोई व्यक्ति क्यों नहीं खरीद सकता है। अब हम सबसे आम बिक्री आपत्ति उदाहरणों का दौरा करते हैं ताकि आप आगे देखकर गड़बड़ न करें।
केवल इसके साथ, हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि आपकी बिक्री बहुत बढ़ जाएगी।
1. क्या आप सही दर्शकों को लक्षित कर रहे हैं?
कल्पना करें कि आपके ऑनलाइन स्टोर में प्रवेश करने वाले उपयोगकर्ता संतरे खरीदना पसंद कर रहे हैं, जबकि आप नाशपाती में विशेष हैं।
हम एक समस्या है, है ना?
समाधान
● क्रेता व्यक्तित्व: यह समस्या उन व्यवसायों में बहुत आम है जो शुरू होते हैं और स्पष्ट नहीं हैं कि वे किसके पास जा रहे हैं या सभी को बेचना चाहते हैं। हाइपर्स स्पेशलाइजेशन में आप अधिक मूल्य जोड़ सकते हैं और आपको कीमत के लिए उतना प्रतिस्पर्धा नहीं करनी होगी।
● आपके विज्ञापन में सही विभाजन: ऑनलाइन विज्ञापन अद्भुत है ... यदि आप अच्छी तरह से सेगमेंट करते हैं। सावधान रहें, हमेशा सीधे बेचने की कोशिश न करें। कई मामलों में,यदि आप पहली बार उन्हें ग्राहकों में परिवर्तित करते हैं और उनके साथ "लिंक" बनाते हैं तो रूपांतरण में सुधार होगा।
● कीवर्ड का अच्छा विकल्प: क्या आप जानते हैं कि आपके सेक्टर में सबसे अच्छे कीवर्ड कौन से हैं? गलत कीवर्ड्स चुनने से आप अकुशल ट्रैफिक को आकर्षित कर सकते हैं, यानी ऐसे लोग जो आपकी बिक्री में रुचि नहीं रखते हैं।
2. मूल्य: ई-कॉमर्स में बिक्री की सभी आपत्तियों की जननी
शुरू से पूरी कीमत दिखाएं।
हां, हम आपको बताते हैं कि जैसे ही हम शुरू करते हैं क्योंकि यह सबसे खराब गलतियों में से एक है जो आप कर सकते हैं। सभी ग्राहक यह सोचने से नफरत करते हैं कि वे किसी कीमत पर कुछ खरीद रहे हैं और फिर पता चला कि यह वैट गायब होने के साथ बहुत अधिक महंगा है।
उन्होंने कहा, हम जारी रखते हैं। ;)
मूल्य आपके द्वारा किए गए सबसे कठिन परिश्रम से कम है। अमेज़ॅन, कई अन्य ऑनलाइन स्टोरों के अलावा, वहाँ है, और इसके खिलाफ कीमत के लिए प्रतिस्पर्धा बहुत जटिल है।
देखते हैं क्या करना है।
समाधान
● विशेषज्ञ: क्या आपको याद है कि हमने पहले उल्लेख किया था कि विशेषज्ञ के लिए कितना महत्वपूर्ण है? यहाँ आप अमेज़न को हरा सकते हैं। जब आप एक छोटे से आला पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप अपने ग्राहक की जरूरतों को बेहतर ढंग से समझते हैं और आप उन्हें कैसे हल कर सकते हैं। ग्राहक समझते हैं कि उन्हें अधिक भुगतान करना होगा क्योंकि यह एक विशिष्ट स्टोर है।
● ग्राहक सेवा: अपने ग्राहकों के साथ त्रुटिहीन हो। यद्यपि हम एक ऑनलाइन स्टोर में हैं, आपके ग्राहक यह महसूस करना पसंद करते हैं कि उस व्यवसाय के पीछे लोग हैं। एक चैट करें, टेलीफोन पर ध्यान दें, और आपके पास आने वाले ईमेल का तुरंत और अच्छी तरह से जवाब दें।
● मुफ़्त शिपिंग: लोग शिपिंग के लिए भुगतान करने के लिए परेशान हैं, यह ऐसा है। यदि आप रूपांतरण बढ़ाते हैं तो आप मुफ्त शिपिंग की पेशकश करके और मार्जिन को कम करने के लिए किस हद तक मूल्यांकन करेंगे। आप न्यूनतम खरीद राशि से मुफ्त शिपिंग के साथ भी खेल सकते हैं।
● सोशल प्रूफ: एक स्टोर की कीमत थोड़ी सस्ती होती है, जबकि दूसरी थोड़ी अधिक होती है, लेकिन कई सकारात्मक ग्राहक समीक्षा होती है। किससे खरीदना है? कई लोग विकल्प बी का विकल्प चुनेंगे क्योंकि यह अधिक आत्मविश्वास पैदा करेगा। ई-कॉमर्स के साथ अधिक बिक्री करने के लिए यह बिंदु बहुत महत्वपूर्ण है।
3. आपका उत्पाद समझ में नहीं आ रहा है
या ग्राहक यह नहीं देखता कि आपका लेख उसकी मदद कैसे करेगा।
यह सोचें कि एक ऑनलाइन ग्राहक को वास्तविक लाभ के बारे में बहुत स्पष्ट होने की आवश्यकता है जो वे प्राप्त करने जा रहे हैं। यहां तक कि अगर आप रिटर्न पर मुफ्त शिपिंग की पेशकश करते हैं, तो भी कई लोग रिटर्न शिपिंग करने के लिए आलस्य से पीछे हट जाएंगे।
समाधान
● कॉपी राइटिंग: आपके प्रोडक्ट शीट के लिए आवश्यक। कॉपी राइटिंग को बेचना है। यह महत्वपूर्ण है कि आप लाभ दिखाएँ न कि सुविधाएँ या जिसे आप कहानी कहने में निभाएँ ताकि ग्राहक पहले से ही आपके लेख की छवि बना सकें।
● वीडियो: यह दिखाने का बेहतर तरीका कि आपका उत्पाद उस वीडियो के साथ कैसे काम करता है जहां आप उसका उपयोग करते हैं? वीडियो मार्केटिंग अभी भी किसी भी ऑनलाइन स्टोर के लिए जरूरी है।
● छवियां: उपरोक्त के अनुरूप। कोई भी प्रारूप जो आपके उत्पाद को बेहतर प्रदर्शित करने में मदद करता है, वह स्वागत योग्य है। चित्र अभी भी कपड़ों के लिए बहुत शक्तिशाली हैं। विवरण दिखाना न भूलें (उदाहरण के लिए, बनावट दिखाना सहजता को व्यक्त करने के लिए महत्वपूर्ण है)।
4. आप जो ढूंढ रहे थे वह नहीं मिल रहा है
क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप ऑनलाइन स्टोर पर आते हैं और क्या यह अराजकता है?
आप लेख श्रेणियों को ब्राउज़ करने का प्रयास करते हैं, लेकिन आपको यह समझना बहुत मुश्किल है कि आप जो देख रहे हैं उसे क्या चुनना है।
यह एक ई-कॉमर्स क्लासिक है। और यह वह स्टोर है जो कई प्रकार के उत्पादों को संभालता है, स्पष्ट रूप से वर्गीकृत करना बहुत मुश्किल लगता है।
समाधान
● कीवर्ड का एक अध्ययन: अपने उत्पादों को वर्गीकृत करने का तरीका जानने के लिए, आपको पहले यह जानना होगा कि ग्राहक उनके लिए कैसे खोज करते हैं। पैंट चलाने के बारे में सोचो, आप इसे क्या कहेंगे? पतलून? जाल? लेगिंग ?? आपको पहले से जांचने की आवश्यकता है कि आपके ग्राहक वर्गीकृत करने से पहले आपके लेखों की खोज कैसे करते हैं (प्रतियोगिता पर नज़र रखने की कोई आवश्यकता नहीं है)।
● अच्छी वेब वास्तुकला: पिछला बिंदु हमें इस ओर ले जाता है। कीवर्ड का अध्ययन आपको उस वास्तुकला पर मार्गदर्शन करेगा जो आपकी वेबसाइट पर होनी चाहिए। कोशिश करें कि आपके स्टोर का मेनू व्यक्ति को निर्देशित कर रहा है (कुछ क्षेत्रों में, यह शुरुआत में पुरुषों, महिलाओं या बच्चों के बीच सेगमेंट करने के लिए एक अच्छा विचार है)।
● एक पेशेवर खोज इंजन: एक खोज इंजन वह क्लर्क है जो ग्राहकों को एक भौतिक स्टोर में मदद करता है और उनके द्वारा पूछी गई चीजों के अनुसार आइटम सुझाता है।
5. "मैं बस देख रहा था"
एक दुकान में उस बहाने किसने कभी नहीं कहा? ;)
हालांकि, हालांकि वाक्यांश यह है कि, हम वास्तव में क्या मतलब है:
"मैं केवल देख रहा हूँ। अगर मुझे कुछ ऐसा दिखता है जो मुझे रुचता है, तो मैं आपको बता दूँगा।"
खरीदने में रुचि है (यदि नहीं, तो आप स्टोर में नहीं होंगे), लेकिन यह संभव है कि उपभोक्ता (ऑनलाइन मामले में लीड) अभी खरीदने के लिए तैयार नहीं है।
आइए देखें कि उस ग्राहक को खोने से बचने के लिए क्या करना चाहिए।
उपाय
● रीमार्केटिंग: हम वेब के माध्यम से विज्ञापनों के साथ ग्राहक का "पीछा" करते हैं ताकि उन्हें याद रहे कि वे उस उत्पाद को हाल ही में देख रहे थे।
● उसे एक ग्राहक बनाएं ताकि वह फ़नल से गुज़रें: वह व्यक्ति जो बस देख रहा था वह आपकी दुकान छोड़ देता है। को वापस लौटना? हम नहीं जानते, लेकिन जो स्पष्ट है वह यह है कि आप उसे छोड़ने की अनुमति नहीं दे सकते और आप उससे संपर्क नहीं कर सकते। इसलिए यह इतना महत्वपूर्ण है कि आप अपनी जानकारी छोड़ दें। तो आप उसे ईमेल भेज सकते हैं जिसके साथ वह अपने आत्मविश्वास को मजबूत कर सकता है और उसे आपके उत्पादों के फायदे देख सकता है।
इस पोस्ट में हमने जो कुछ भी समझाया है,आपके पास करने के लिए बहुत काम है
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